25 May 2019, 07:24 HRS IST
  • ईवीएम और वीवीपैट के आंकड़ों का 100 फीसदी मिलान करने की मांग वाली याचिका खारिज
    ईवीएम और वीवीपैट के आंकड़ों का 100 फीसदी मिलान करने की मांग वाली याचिका खारिज
    प्रज्ञा ने माफी मांग ली है, लेकिन मैं अपने मन से उन्हें माफ नहीं कर पाऊंगा- मोदी
    प्रज्ञा ने माफी मांग ली है, लेकिन मैं अपने मन से उन्हें माफ नहीं कर पाऊंगा- मोदी
    न्यायालय ने राहुल गांधी के लोकसभा चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध की मांग वाली याचिका खारिज की
    न्यायालय ने राहुल गांधी के लोकसभा चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध की मांग वाली याचिका खारिज की
    पांचवें चरण में 51 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी
    पांचवें चरण में 51 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी
PTI
PTI
Select
खबर
Skip Navigation Linksहोम खेल
login
  • सबस्क्राइबर
  • यूज़र नाम
  • पासवर्ड   
  • याद रखें
ad
add
add
  • शिव थापा की जीत से शुरुआत, छह अन्य मुक्केबाज एशियाई चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

  • विज्ञापन
  • [ - ] फ़ॉन्ट का आकार [ + ]
पीटीआई-भाषा संवाददाता 21:8 HRS IST

बैकाक, 20 अप्रैल (भाषा) शिवा थापा ने शनिवार को यहां एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप-2019 में पुरूषों के 60 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर रिकार्ड चौथे पदक की तरफ कदम बढ़ाये जबकि छह अन्य भारतीय क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे।

थापा ने कोरिया के किम वोनहो के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की। थापा इससे पहले 2013 में स्वर्ण, 2015 में कांस्य और 2017 में रजत पदक जीत चुके हैं। असम के इस मुक्केबाज का अगले दौर में किर्गिस्तान के सैतबेक उलू से सामना होगा।



विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीतने वाली लवलीना बोगोहान (69 किग्रा) ने वियतनाम की त्रान थी लिन्ह को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की।



सोमवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल मैच में लवलीना का सामना चीनी ताइपे की चेन नेन चिन से होगा, जो एक कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं क्योंकि इन्हीं के हाथों लवलीना को पिछले साल नयी दिल्ली में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हार मिली थी।

माकरान कप के स्वर्ण पदक विजेता दीपक (49 किग्रा) ने अपना अच्छा फार्म जारी रखा और श्रीलंका के मुतुनका पेदी गेडारा पर 5-0 की जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।



किंग्स कप में पदक जीतने वाले रोहित टोकस (64 किग्रा) ने शानदार रफ्तार और कुशलता दिखाते हुए अफगानिस्तान के नूरिस्तान मोहम्मद खैबर पर 5-0 की जीत के साथ अंतिम-8 दौर में जगह बनायी।

कविंदर सिंह बिष्ट (58 किग्रा) ने गीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता था और अब वह अपने शानदार फार्म को जारी रखते हुए अंतिम-8 दौर में पहुंच गए हैं। कविंदर ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान के सुबारू मुराता को 5-0 से हराया।

इसी तरह आशीष कुमार (75 किग्रा) ने चीन के टांगलाथिहान टी. को 3-2 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। 21 साल की मनीषा मौन (54 किग्रा) ने भी अच्छी शुरुआत करते हुए वियतनाम की दो ना उयेन को 5-0 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं।

भारत को दिन की एकमात्र हार 48 किग्रा वर्ग में मिली, जब पहली बार एशियाई चैम्पियनशिप में खेल रहीं नीतू को ताइवान की पिन मेंग चेह के हाथों 1-4 से हार झेलनी पड़ी।

रविवार को चैम्पियनशिप में सभी की नजरें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमित पंघल (52 किग्रा) पर रहेंगी, जो चीनी ताइपे के तू पो वेई के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

अमित को सम्भवत: क्वार्टर फाइनल में मौजूदा ओलम्पिक चैम्पियन हसनबोय दुस्मातोव (उजबेकिस्तान) से भिड़ना पड़े। अमित आत्मविश्वास लबरेज हैं क्योंकि उन्होंने 2019 सत्र की शुरुआत में स्ट्रांजा कप मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।

आशीष (69 किग्रा) और ब्रिजेश यादव (81 किग्रा) भी रविवार को ही अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

महिला वर्ग में चार बार की एशियाई चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता सरिता देवी (60 किग्रा) इस टूर्नामेंट में अपने छठे पदक के लिए रविवार को रिंग पर उतरेगी। उनका सामना कोरिया की ग्वोन सुजिन से होगा।

पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निखत जरीन (51 किग्रा) को भी रविवार को रिंग में उतरना है। निखत इस साल का अपना दूसरा अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतना चाहेंगी। निखत ने स्ट्रांजा कप में स्वर्ण जीता था। उनका सामना कम्बोडिया की श्रे पोव नाओ से होगा।

  • अपनी टिप्पणी पोस्ट करे ।